सोमवार, जनवरी 24, 2011

मूलांक 5 के लोगोँ का चरित्र


( आप अपना मूलांक अपनी जन्म की तारीख से ज्ञात कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने जन्म की तारीख के सभी अंकों को आपस में जोड़ दीजिए. जैसे अगर आपकी जन्म की तारीख 21 मई है, तो यहाँ मई से कोई लेना-देना नहीं है. आप सिर्फ तारीख 21 के अंकों को आपस में जोड़ दें, तो आपका मूलांक तीन ( 2+1=3 ) होगा. किसी का भी मूलांक ज्ञात करने के लिए आपको अंकों को बार-बार जोड़ कर केवल एक अंक वाली संख्या प्राप्त करनी है. वही एक अंक वाली संख्या आपका मूलांक होगा. जैसे अगर किसी की जन्म तारीख 29 है तो उसका मूलांक दो (2+9=11) , (1+1=2) होगा. )


अंक 5 बुध नक्षत्र का ध्योतक है .बुध की भांति ही इसके स्वाभाव मे चंचल और अस्थिर होता है .जिन व्यक्ति का जन्म 5,14,व 23 को हुआ हो उसका मूलांक 5 होगा .इस अंक वाले व्यक्ति विलक्षण प्रतिभा और सुझबुझ वाले होते है .बुध सौम्य ,विचारवान ,बुद्धिमान ,विनोदप्रिय ,और भौतिक सुखो का ग्रह है .इस ग्रह से प्रभावित व्यक्ति तर्कशास्त्र ,ज्योतिष राज्य के स्वामी तथा सफल व्यापारी होते है .इस अंक वाले व्यक्ति अपने ही ढंग से काम करने की सोचते है .इसलिये ऐसे व्यक्ति व्यापार मे लगेंगे तो उसमे अवश्य सफल होंगे. वैसे तो ये अंक वाले काफी सौभाग्यशाली होते है ,परंतु इनके जीवन मे 5 वां ,14 ,23 ,32 ,41 ,50 ,68 ,और 77 वां वर्ष अधिक सौभाग्यशाली है .32 वें वर्ष मे बुध अपना पुर्ण प्रभाव दिखाता है . इन व्यक्तियो को अपनी योजना को उपरोक्त वर्णित तारिख 5 14 23 और 21 मई से 27 जून और 21 अगस्त से 27 सितम्बर के मध्य मानी गई है ,उन्हे क्रियाशील होना चाहिये .

स्वाभाव और गुण :-
1.इस अंक वाले व्यक्तियो का बौद्धिकता के प्रति झुकाव होता है .ऐसे व्यक्ति सदा तनाव मे रहते है .और उत्तेजना बनायें रखते है .
2.विचारो और निर्णय लेने मे ये व्यक्ति निपुण होते है .ऐसे व्यक्ति परिश्रम् पुर्ण कार्य करने से बचते है .स्वभावत: शीध्रता से धन कमा लेने के स्रोत खोजने का यत्न करते है .
3.धनोपार्जेन के नये रास्ते और तरीके इन्हे खोजने आता है .
4.इन पर शिक्षा का कोइ प्रभाव नही पड़्ता है अगर ये अच्छे है तो अच्छे है अगर बुरे है तो बुरे है ....लोगो के कहने से ये अपना स्वाभाव नही बदलते है .
5.अपने जन्म के ग्रह के समान ही ये चंचल स्वाभाव के होते है .अत: इनके चरित्र पर भाग्य अपना कोइ भी असर नही छोड़ता है .
6.अधिक समय तो कोइ भी कष्ट इन्हे तंग नही करता है .
7.ये जन्म से ही जुआरी होते है स्टाक एक्सचेंज के कार्य व्यापार मे दिलचस्पी रखते है तथा जिस कार्य की जिम्मेदारी अपने उपर लेते है उसमे कोइ भी जोखिम उठाने मे तत्पर रहते है .
8.चारित्रिक लचक गजब की होती है ,किसी भी कठिनाई मे या मुसीबतभरी ज़िन्दगी से ये बहुत जल्दी उबर जाते है .

विशेषताएं ;-
1.इस अंक वाले के विचार बहुत ही द्रुतगामी होते है .किसी भी बात का निर्णय ये तुरंत ही कर लेते है और अपने कार्य को बड़ी तेजी के साथ करते है .ये प्राय: ऐसे कार्य करने मे विश्वास करते है जिसमे धन जल्दी प्राप्त हो सके
2.ये बहुधन्धी होते है और इनका किसी एक कार्य मे मन नही लगता है .ये एक साथ कई कार्य करना चाह्ते है .इनको आय भी कई धन्धो से होता है .
3.जोखिम उठाने और किसी भी क्षेत्र मे नया अनुभव उठाने के लिये हमेशा तत्पर रहते है .,इसलिये ये प्राय: सफल होते है .
4.इन्हे आकस्मिक धन प्राप्त होने का योग है .जैसे किसी लाटरी या सट्टे से इन्हे धन प्राप्त हो सकता है .अगर हानि होती भी है तो निराश ना हो ये हानि कभी ना कभी पुरी जरुर हो जयेगी
5.इनके लिये यात्राऎ हमेशा लाभदायक होती होती है ,और इनसे इन्हे धन प्राप्ति भी होगी .
6.किसी भी काम मे इतना चिंतन मनन करते है कि नर्वस ब्रेक डाउन तनाव दिमागी सीमा तक पहुच जाते है ,शीघ्र ही क्रोधित हो जाते है .और किसी बात को सहन नही कर पाते है .
7.ये किसी भी कार्य को बहुत ही जल्दी सीख लेते है और नौकरो के भरोसे नही रहते है .समय पड़ने पे खुद ही करने लगते है लेकिन ज्यादा देर तक ऐसा नही कर पाते है .
8.ये अंक वाले व्यापर करें तो ज्यादालाभदायक होगा,ये अगर भागीदार रूप मे भी पैसा लगायेंगे तो लाभदायक होगा .ये जिसमे भागीदार होंगे लाभ पहले से ज्यादा होगा .
9.ये विभिन्न विषयो की जानकारी रखते है . उस विषय पे ये अधिकार से बोल भी सकते है .लेकिन ख्याल रहे कि किसी को अपना मत जबर्दस्ती ना थोपे .ना हि ये माने कि इनके विचार सर्वोपरि है .
10.ये उच्च वर्ग के लोगों से दोस्ती करें .कभी कभी बिना काम के भी उनसे मिलते रहे ,.ये मत सोचें कि सामने वाला क्या सोचेगा ,,,वो जो भी सोचेगा आपके हित मे ही मे होगा
11.इनका भाग्य 23 वें साल से शुरु होगा और 32 वें साल तक और अधिक मनोकुल हो जायेगा .जीवन के मध्य मे सारी सुविधाओ का सुख भोग लेंगे .
12.दोस्तो से जीवन भर दोस्ती बनाये रखें ,यही आपके काम आयेंगे ,जब रिश्तेदार नही होंगे तो ये दोस्त ही आपके काम आयेंगे .
13.ये कर्म तो करते है लेकिन भाग्यवादी भी होते है ,अत: भाग्य के महत्व को स्वीकार करते है .
14.इनके स्वाभाव मे दृढ़ता हो जाने के बाद कोइ भी इनके विचार को नही बदल सकता है .
15.अकेले होने के बाद भी इनको अकेलापन मह्सुस नही होता है कारण ये किसी को भी दोस्त बना लेते है .लेकिन सब लोगों की सहानभूति इनके लिये होती है .
16.मानसिक रूप से ये बहुत ही संवेदनशील होते है .उत्तेजना इनके स्वभाव मे होता है .दुसरो के कहने से पहले ही ये उनकी बात समझ जाते है और दिल की बात भांप जाते है .
17.घाटा अधिक होने के बाद भी ये अपने को सम्भाल लेते है .
18.नये योजना और नये आविष्कार से या नये विचार से ये धन प्राप्त आसानी से कर लेते है
19.ये अच्छे मुर्तिकार बन सकते है .
20 धन होने पे ये खूब खर्च करते है ना होने पे चुपचाप बैठ जाते है .इसी गुण के कारण ये सफलता की राह पे अग्रसर होते रहते है .

देवता और ध्यान मंत्र व्रत उपवास :-
इस अंक की अधिष्ठायी देवी लक्ष्मी देवी है .इन्हे घर मे लक्ष्मी देवी की मुर्ति या तस्वीर रखनी चाहिये .और प्रात: काल मे अगरबत्ती या दीपक जलाकर लक्ष्मी के नाम का स्मरण करें .
ॐ श्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ॐ महालक्ष्मै नम:
इस मंत्र का 108 बार नित्य जाप करें .इस से आपकी सारी मनोकामना पुरी हो जायेगी .